कोरोना वायरस: मरीजों के लिए अस्पताल से छुट्टी मिलने के अगले 10 दिन तक बहुत जोखिम

सेहतराग टीम

कोरोना को लेकर नया तथ्य सामने आया है। एक पत्रिका में प्रकाशित हुए अध्ययन में बताया गया है कि कोरोना वायरस मरीजों के लिए अस्पताल से छुट्टी मिलने के डेढ़ सप्ताह तक यानी लगभग 10 दिन बहुत जोखिम भरे रहते हैं और मरीजों के फिर से अस्पताल में भर्ती होने या उसकी मौत की आशंका रहती है।

पढ़ें- कोरोना वायरस: मरीजों में नया जानलेवा इंफेक्शन, चली जाती है आंखों की रोशनी

यह अध्ययन शोध पत्रिका जामा में प्रकाशित हुआ। अध्ययनकर्ताओं ने पाया है कि हृदयाघात और निमोनिया के लिए अस्पताल में भर्ती किए गए मरीजों की तुलना में कोरोना के मरीजों के छुट्टी मिलने के अगले 10 दिनों में फिर से अस्पताल में आने या मृत्यु का 40 से 60 प्रतिशत तक अधिक खतरा होता है। इसके अलावा अध्ययन में कहा गया है कि अस्पताल से छुट्टी मिलने के अगले 60 दिनों में फिर से अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु का खतरा उन दोनों रोगों के मरीजों की तुलना में कम हो जाता है।

अध्ययन में 132 अस्पतालों में कोरोना के लिए भर्ती हुए करीब 2200 लोगों को छुट्टी मिलने के बाद उनकी स्थिति का विश्लेषण किया गया। उनकी निमोनिया के लिए भर्ती हुए 1800 मरीजों और हृदयाघात के 3500 मरीजों की स्थिति से तुलना की गई। शुरुआती दो महीने में अस्पताल से छुट्टी ले चुके कोरोना के 9 फीसदी मरीजों की मृत्यु हो गयी और करीब 20 फीसदी को फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के दैनिक मामलों में कमी आई, पर ये 5 राज्य बढ़ा रहे हैं चिंता, देखें राज्यवार आंकड़ें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।